झीलों और आर्द्र्भूमि पर अन्तर्राष्ट्रीय सम्मलेन: कार्यवाही विवरण

भोपाल झील उत्सव के तहत झीलों और आर्द्र्भूमि पर एक सम्मलेन का आयोजन किया गया. ये आयोजन प्रदेश जलवायु परिवर्तन ज्ञान प्रबंधन केंद्र, पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संस्थान, पर्यावरण व आवास मंत्रालय मध्यप्रदेश, के द्वारा किया गया. होटल लेक व्यू अशोका, श्यामला हिल्स पर दिनांक १४ से १६ फरवरी २०१४ के बीच यह आयोजन किया गया.

मुख्य अतिथि श्री शिवराज सिंह चौहान, माननीय मुख्यमंत्री, मध्यप्रदेश शासन ने इस सम्मलेन का उद्घाटन किया और श्री कैलाश विजयवर्गीय, माननीय मंत्री, आवास व पर्यावरण विभाग एवं नगरीय प्रशासन व विकास ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. विशेष अतिथि श्री एंटोनी डी सा, मुख्य सचिव, मध्यप्रदेश शासन एवं अन्य गणमान्य अतिथि भी इस अवसर पर मंच पर उपस्थित थे.

झील व आर्द्र्भूमि संरक्षण सम्बंधित मुद्दों पर अपनी बात रखने के लिए देश व विदेश के प्रमुख विशेषज्ञों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया. कार्यक्रम को छः प्रमुख विषयों के अनुसार विभाजित किया गया और सम्बंधित प्रस्तुतियों व परिचर्चाओं के लिए प्रबंध किये गए. इन विषयों से सम्बंधित सत्रों में देश-विदेश के पच्चीस विशेषज्ञ वक्ताओं ने अपने शोधपत्र पृस्तुत किये.

दो दिन की इस गहन चर्चा व विमर्श से जो महत्वपूर्ण सुझाव निकलकर आये उनमे कुछ महत्वपूर्ण सुझाव इस प्रकार हैं - जनसामान्य को पर्यावरण संरक्षण से जोड़ना, नवीन तकनीकी के उपयोग द्वारा अनुकरणीय पहल करके दिखाना, झील कछारों के प्रबंधन को प्रोत्साहित करना एवं सर्वाधिक महत्वपूर्ण, इस कार्य के लिए हितधारकों का क्षमतावर्धन करना. इस सम्मलेन की भांति अन्य सम्मलेन आयोजित करने का सुझाव भी कार्यक्रम में रेखांकित किया गया.  

 

संसाधन प्रकार:कार्यवाही विवरण
प्रकाशित तिथि:जुलाई 16, 2014
सभी चित्र को देखें